गोरखपुर, जेएनएन। मुख्‍यमंत्री नवरात्र पर मां जगदंबा की आराधना में लीन हो गए हैं। शुक्रवार की रात उन्‍होंने महानिशा की पूजा की तो शनिवार को महागौरी की आराधना में लगे रहे। नवरात्र और विजयादशमी की पारंपरिक पूजा के लिए शुक्रवार को दोपहर बाद गोरखनाथ मंदिर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार की सुबह मां भगवती के आठवें स्वरूप मां महागौरी की  पूरे विधि-विधान से आराधना की। गोरखनाथ मंदिर परिसर में हर तरफ श्रद्धालु दर्शन के लिए देखे जा रहे हैं। पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है।

सभी देव विग्रहों की भी हुई पूजा

इसी दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर ने सभी देव विग्रहों का षोडशोपचार पूजन भी किया। सम्पूर्ण अनुष्ठान मन्दिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक के नेतृत्व 11 पंडितों द्वारा सम्पन्न कराया गया। नाथ पंथ की परम्परा के निर्वहन के लिए मुख्यमंत्री विजयादशमी के अवसर पर निकलने वाली विजय शोभायात्रा में शामिल होने के लिए ही आवास से निकलेंगे। इससे पहले वह पूरी तरह अपने आवास में ही वास करेंगे। मंदिर प्रवास के दौरान वह शहर के कुछ महत्वपूर्ण व्यक्तियों से मिल रहे हैं।
आधा दर्जन लोगों से मुलाकात भी की

शनिवार की दोपहर तक उन्होंने लगभग आधा दर्जन व्यक्तियों से मुलाकात की। नवरात्र की नवमी तिथि पर रविवार की सुबह मुख्यमंत्री अपने आवास में नौ कुंवारी कन्याओं और एक बटुक भैरव की पूरे विधि-विधान से पूजा करेंगे। दोपहर बाद दशमी तिथि पर आयोजित होने वाली विजय शोभायात्रा के लिए आवास से निकलेंगे। परम्परागत शोभायात्रा मानसरोवर मन्दिर पहुंचेगी, जहां मुख्यमंत्री पहले भगवान राम का तिलक करेंगे और फिर लोगों को सम्बोधित करेंगे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने