दो नवंबर से उतरौला में चलेगा टीबी रोगी खोज अभियान
उतरौला(बलरामपुर)
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला में अधीक्षक डॉक्टर चंद्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में क्षय रोग विभाग की बैठक का आयोजन किया गया। 
अधीक्षक डाक्टर चंद्रप्रकाश सिंह ने बताया कि शासन के आदेश पर दो से ग्यारह नवंबर तक क्षेत्र में सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान चलाया जाएगा। सक्रिय टीवी रोगी खोज अभियान के लिए दस टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में तीन सदस्य होंगे जो घर-घर जाकर टीबी रोगियों की पहचान करते हुए मुफ्त चिकित्सा के लिए प्रेरित कर उनका उपचार करेंगे।
क्षय रोग अधिकारी अविनाश विक्रम सिंह ने सभी कर्मचारियों को दो नवंबर से होने वाले अभियान की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि टीमें तैयार कर ली गई हैं। जो घर-घर जाकर टीबी के मरीज खोजेंगी। 
उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य है कि किसी भी सूरत में एक भी मरीज सरकार की नजरों से ओझल ना रहे। लॉकडाउन से पूर्व अभियान चलाया गया था। उस दौरान घर-घर जाकर लक्षणों की जानकारी ली गई थी। यदि वह लक्षण पाया गया तो स्वास्थ्य कर्मी की टीम द्वारा सैंपल एकत्र कर जांच के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर भेजा जाएगा। रोग की पुष्टि होने पर उन्हें डॉटस से तुरंत इलाज पर रखा जाएगा।
इस मौके पर वीपीएम पवन कुमार, एसटीएस आशीष यादव, इंदिरा, मोहम्मद अहमद, अंकित ओझा आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने