बलरामपुर /बलरामपुर बालिका इंटर कॉलेज बलरामपुर में आज 05/10/2020 को  नई शिक्षा नीति पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एवं विद्यालय के प्राधिकृत नियंत्रक विनय मोहन त्रिपाठी ने कहा कि नई शिक्षा नीति सही मायनों में छात्रों के हित में है। छात्र अपनी मर्जी से विषय चुन सकेंगे एवं मनचाहा ट्रेड चुन सकेंगे। शिक्षा के साथ-साथ रोजगार की भी व्यवस्था शिक्षा नीति में की गई है। यदि कोई छात्र किसी कारणवश अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सकता है तो उसकी पढ़ाई व्यर्थ नहीं जाएगी। उसके अध्ययन के अनुसार उसे प्रमाण पत्र दिया जाएगा। मंच का संचालन करते हुए  प्रवक्ता अविनाश मिश्र ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर बृहत प्रकाश डाला। अविनाश मिश्र ने बताया की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 20 20 में 5+3 + 3 +4 सिस्टम से कक्षाएं चलेंगी। पहले 5 वर्ष में पहले 3 वर्ष बच्चों को खेलकूद के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी चौथे वर्ष में कक्षा एक तथा पांचवे वर्ष को कक्षा दो कहा जाएगा। बच्चों पर बस्ते का बोझ नहीं होगा। 5 वर्ष तक सारी शिक्षा राष्ट्रीय भाषा हिंदी या क्षेत्रीय भाषा में होगी, दूसरा स्लैब 3 साल का होगा जिसमें तृतीय चतुर्थी में पँचम कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कक्षा 6 से छात्रों को कंप्यूटर कोडिंग सिखाया जाएगा एवं उन्हें तकनीकी शिक्षा भी दी जाएगी। यदि कोई छात्र पेंटिंग में रुचि रखता है तो विद्यालय उसे अच्छी पेंटिंग की व्यवहारिक शिक्षा के लिए शहर के अच्छे पेंटर के पास इंटर्नशिप के लिए भेजेगा। कक्षा आठ के उपरांत 4 साल का कोर्स होगा जो कक्षा 9, 10, 11 व 12 को रिप्रेजेंट करेगा। कक्षा 9 से छात्रों को मनचाहा विषय चुनने की आजादी होगी। पारंपरिक विज्ञान वर्ग कला वर्ग एवं वाणिज्य वर्ग समाप्त होगा। यदि कोई छात्र इतिहास के साथ भौतिक विज्ञान की पढ़ाई करना चाहेगा तो उसे ऐसे विषय लेने की छूट होगी। इस नीति का मुख्य पहलू है मल्टीपाइंट एंट्री एंड मल्टीपाइंट एग्जिट सिस्टम। छात्र यदि 1 वर्ष का कोर्स कंप्लीट कर लेगा तो उसे सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा 2 साल का कोर्स करने पर डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिया जाएगा तथा 3 या 4 साल पूरा करने पर उसे डिग्री दी जाएगी छात्रों का मूल्यांकन तीन स्तर पर होगा पहला छात्र स्वयं अपना मूल्यांकन करेगा दूसरा उसके सहपाठी उसका मूल्यांकन करेंगे तीसरा उसके संबंधित शिक्षक उसका मूल्यांकन करेंगे। बोर्ड परीक्षा दो बार आयोजित की जाएगी। 
गोष्टी का समापन करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्या श्रीमती रेखा देवी ने कहा कि नई शिक्षा नीति छात्रों छात्राओ एवम अभिभावकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इससे शिक्षा पर बोझ कम होगा। छात्रों व छात्राओ को रटने के स्थान पर समझने की प्रक्रिया अपनानी होगी।प्रधानाचार्या रेखा देवी ने अभिभावकों को ये भी बताया कि सरकार ने अभिभावकों से भी इस शिक्षा नीति पर सुझाव मांगा है जिससे अगर कोई कमी रह जाये तो दूर कर क्रियान्वित किया जा सके।ये नीति छात्र छात्राओं व देश के सर्वागीण विकास हेतु बनाई गई है।
इस कार्यक्रम में वरिष्ठ प्रवक्ता वंदना पांडेय,श्रीमती तबस्सुम बानो, डॉ मधुकर सिंह ,डॉ अन्नपूर्णा देवी, अर्चना श्रीवास्तव शिव कुमारी सबीहा सुलताना , चंदन पाठक,सोनम मौर्या तहसीन फातिमा ,आदि शिक्षक, अभिभावक एवम शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।
उमेश चन्द्र तिवारी 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने