गोण्डा-

👉 *मानकों के अनुरूप कोल्ड चेन सुनिश्चित करें अधिकारी- आयुक्त*

👉 *अधिकारी निर्धारित संकेतकों के अनुरूप प्रगति लाकर मण्डल को प्रदेश में उल्लेखनीय स्थान दिलाएं- आयुक्त*

आयुक्त देवीपाटन एस0वी0एस0 रंगाराव ने आयुक्त सभागार में मण्डल के जनपदों में चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग में संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की। समीक्षा बैठक में आयुक्त ने आयुष्मान भारत योजना-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, परिवार नियोजन कार्यक्रम, टीकाकरण अभियान तथा कोविड-19 से बचाव एवं नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति आदि की समीक्षा की।
आयुक्त ने समीक्षा के दौरान मण्डल के जनपदों से बाहर कार्य के लिए आने-जाने वालों व्यक्तियों का शत-प्रतिशत सैम्पल परीक्षण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के अन्तर्गत देवीपाटन मण्डल की अच्छी रैंकिंग लाने के लिए लगातार प्रयास जारी रखे जायें। उन्होंने कहा कि प्रभारी चिकित्साधिकारी, आशा, एएनएम आदि की बैठकें करके इसके लिए निर्धारित संकेतकों में जहां पर खराब प्रगति है, उस पर विशेेष ध्यान देकर उन्हें सक्रिय किया जाय। इस कार्य को सम्बन्धित अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर करें, ताकि प्रदेश में मण्डल का अच्छा स्थान रहे। उन्होंने मण्डल के जनपदों में 15 अक्टूबर तक संचालित हो रहे दस्तक अभियान का ठीक प्रकार से अभिलेखीकरण किए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही आयुक्त ने कहा है कि मण्डल में प्रत्येक राजस्व ग्रामवार हेल्थ रजिस्टर बनाकर उसमें गांव के हर मरीज का बीमारीवार अंकन सुनिश्चित करा लिया जाय ताकि आने वाली योजनाओं से उन्हें शीघ्रातिशीघ्र लाभान्वित कराया जा सके। आयुक्त ने कहा है कि उनके द्वारा आगामी नवम्बर माह में इस रजिस्टर का अवलोकन किया जाएगा।
बैठक में आयुक्त ने सभी जनपदों में मानकों के अनुरूप कोल्ड चेन सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि आगामी माह दिसम्बर तक कोवडि-19 बीमारी सेे बचाव के लिए वैक्सीन आने की संभावना के दृष्टिगत कोल्डचेन से सम्बन्धित सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाय।
आयुक्त ने आयुष्मान योजना के अन्तर्गत आयुष्मान मित्रों द्वारा गोल्डेन कार्ड बनवाने में और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत आॅडिट कार्य शत-प्रतिशत कराने तथा जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत भुगतान कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।
समीक्षा बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, सीएमओ गोण्डा डा0 मधु गैरोला, सहित मण्डल के अन्य जनपदों के सीएमओ व अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


अरविंद कुमार पाण्डेय 
गोंडा 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने