प्रदेश के सभी जिलों में अनुदानित मदरसों में ई-फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित
-नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी‘
ई-फैसिलिटेशन सेंटर से हज यात्रियों को निशुल्क आवेदन करने की सुविधा
-अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री
लखनऊ:- 28 अक्टूबर 2020
उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी‘ ने बताया है कि हज यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार संवेदनशील है। हज यात्रा की सुविधा के लिए प्रदेश के सभी जिलों में संचालित अनुदानित मदरसों में हज फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली बार हज यात्रियों को निशुल्क आवेदन करने की सुविधा सुलभ कराई गई है।
श्री नंदी ने आज यहाँ यह जानकारी देते हुए बताया कि हज समिति मुख्यालय पर भी यह ई-फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया गया है। हज कार्यालय से आवेदन हेतु संपर्क करने वाले इच्छुक व्यक्ति अब निशुल्क ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
श्री नंदी ने बताया कि हज यात्रियों को अधिकाधिक सुविधा उपलब्ध कराए जाने और हज के प्रचार प्रसार के लिए पहली बार यात्रा से संबंधित जानकारी देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए कैलेंडर और डायरी छपवा कर सभी जिलों में ई-फैसिलिटेशन सेंटर तथा हज प्रशिक्षण से जुड़े लोगों को इसे निशुल्क प्रदान की गई है ताकि आवेदन करने वाले व्यक्तियों को सभी जरूरी सूचनाएं समय पर घर बैठे एसएमएस के माध्यम से मिल सके।
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति की वेबसाइट ूूूण्नचींरबवउउपजजममण्बवउ को और अधिक हज यात्रियों की सुविधा के लिए उच्चीकृत कराया जा रहा है इसके साथ ही यात्रियों को प्रशिक्षित करने के लिए जनपदों में हज यात्रा से जुड़े जानकार व्यक्तियों को हज कमेटी ऑफ मुंबई से प्रशिक्षण प्राप्त करा कर जिलों में यात्रियों को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण हज 2020 की यात्रा निरस्त हो गयी है इसके फलस्वरूप 28045 यात्रियों से जमा कराए गए पासपोर्ट उनके पते पर उपलब्ध कराए जाने के लिए विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की गई। इसके अंतर्गत स्पीड पोस्ट के माध्यम से संबंधित यात्रियों को पासपोर्ट भेजे गए। उन्होंने बताया कि हज यात्रियों की जमा धनराशि सीधे उनके खाते में ऑनलाइन प्रणाली के तहत हस्तांतरित की गई।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने