बलरामपुर


शीतलहर आरम्भ होने वाली है। जिला बलरामपुर तराई क्षेत्र में स्थित है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार वर्ष 2019-20 में शीतलहर व घने कोहरे के दिन अधिक होंगे। जिसके कारण जनपद के अधिकांश क्षेत्रों में सड़क दुर्घटनाएं, अग्निकांड इत्यादि अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न/घटित हो सकती हैं। उक्त के दृष्टिगत व्यापक रूप से होने वाली जन-धन की हानि को न्यून करने के लिए अपर जिलाधिकारी/मुख्य कार्यपालक अधिकारी, जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण बलरामपुर अरूण कुमार शुक्ल ने विभागवार निम्न कार्य ससमय पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया है।
नगर निकाय, लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण अभियंत्रण व राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग को निर्देशित किया गया है कि सड़कों के गड्ढों को तत्काल भरवाया जाए। विभिन्न प्रकार के गतिरोधक आदि पर पेंटिंग का कार्य निर्धारित मानक के अनुसार सुनिश्चित हो। अति संवेदनशील/दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र/तीखे मोड़ जहां प्रायः दुर्घटनाएं होती हैं, को सूचीबद्ध कर दुर्घटना अवरोधक/रक्षात्मक कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जनपद में विभिन्न विकास परियोजनाएं संचालित हैं, जिस हेतु अनेक स्थलों पर गड्ढे खोदने व सड़क आदि का निर्माण किया जा रहा है। उक्त स्थलों पर रोड रिफलेक्टर/रेडियम स्टीकर इत्यादि अन्य सुरक्षात्मक कार्य तत्काल पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए।
नगर निकाय/उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लि0 को निर्देशित किया कि प्रमुख मार्गों/सड़कों एवं मोहल्लों में स्थापित प्रकाश बिन्दु जो कि खराब व क्षतिग्रस्त हैं, उन्हें तत्काल ठीक कराएं। साथ ही निर्धारित समयानुसार उनके चालू एवं बंद होने का कार्य सुनिश्चित हो।
पुलिस/यातायात/ उप क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिया कि समस्त वाहनों पर नारंगी रंग का चेतावनी स्टीकर (रेडियम) लगवाना सुनिश्चित करें, जिससे कि वाहनों के मध्य उचित दूरी बनी रहे तथा दुर्घटनाओं को कम किया जा सके।
नगर निकायों/ उपजिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन के सहयोग से महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था की जानी है। ऐसे स्थलों को चिन्हित कर सूचीबद्ध कर लें। साथ ही अपने कार्यक्षेत्र में लेखपाल/ग्राम विकास अधिकारी आदि के माध्यम से स्वैच्छिक संगठनों व सामाजिक कार्य में रूचि रखने वाले व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए स्वेच्छा से आवश्यक स्थलों पर अलाव जलवाने तथा निराश्रितों को कम्बल वितरण हेतु प्रेरित करें।
नगर निकायों को निर्देशित किया कि विभाग द्वारा संचालित रैन बसेरों की सफाई एवं आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि समस्त रैनबसेरे गुणवत्तापूर्ण ढंग से 24*7 क्रियाशील रहें। 
पुलिस/अग्नि शमन विभाग/उप जिलाधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि प्रायः ग्रामीण अंचल में ग्रामीणों द्वारा जलाए जाने वाले अलाव को ठीक ढंग से न बुझाने के कारण अग्निकांड की घटनाएं घटित होती हैं। जिसके दृष्टिगत अग्निशमन विभाग आवश्यक संसाधनों सहित 24*7 क्रियाशील रहे। साथ ही लेखपालों/ग्राम विकास अधिकारी के माध्यम से ग्राम स्तर पर बैठक आयोजित कर अग्नि से बचाव हेतु नागरिकों को जागरूक किया जाए।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि शीतलहर के कारण आम जन को अनेक प्रकार की बीमारियां होने की सम्भावना बढ़ जाती है। ठंड से सम्बंधित बीमारियों से बचाव हेतु समस्त पी0एच0सी0/सी0एच0सी0 एवं जिला मुख्यालय पर आवश्यक दवाईयां उपलब्ध हों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों को किसी प्रकार की घटना घटित होने पर 24*7 क्रियाशील रहने हेतु निर्देशित किया जाए।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि शीतलहर के कारण पशुओं को विभिन्न प्रकार की बीमारियों का खतरा बना रहता है। पशुओं को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण कार्य नियमित रूप संचालित किया जाए। पशु चिकित्सा केन्द्रों पर आवश्यक दवाओं का भण्डारण सुनिश्चित हो। पशु चिकित्सकों के माध्यम से ग्रामीणों को पशुओं की सुरक्षा एवं शीतलहर से बचाव हेतु जागरूक किया जाए।
जिला विद्यालय निरीक्षक/जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि शिक्षकों के माध्यम से विद्यालय के बच्चों को ठण्ड से बचाव के उपाय, खान पान विषय पर जागरूक किया जाए। साथ ही उक्त जानकारी पोस्टर आदि के माध्यम से प्रदर्शित की जाए।
समस्त उपजिलाधिकारी/मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि घने कोहरे आदि के कारण घटित होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों के त्वरित बचाव एवं उपचार हेतु यह आवश्यक है कि जिला व ब्लाक स्तर पर स्थापित स्वास्थ्य केन्द्रों एवं निजी चिकित्सालयों में बेड आरक्षित कर लिए जाएं साथ ही आवश्यक दवाओं का भण्डारण व चिकित्सकों की उपलब्धता 24ग्7 सुनिश्चित की जाए। सरकारी व गैर सरकारी एम्बुलेंसों को सूचीबद्ध करते हुए आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इन निर्देशों को गंभीरता से लिए जाने की बात कही गई हैं।

आनन्द मिश्रा /उमेश चन्द्र तिवारी 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने