पुलिस रिमाण्ड मे मुख्य आरोपी शाहिद ने बताया मृतका पर क्यूं किया जानलेवा   
   
बलरामपुर के गैसड़ी गैंगरेप कांड के आरोपी शाहिद ने मृतका के शरीर पर पाए गए दस घाव और हत्या के  मामले पुलिस पूँछ तांछ मे बताया कि मृतका लगातार शादी का दबाव बना रही थी । इसी लिए  शाहिद ने छात्रा को जानलेवा चोटे पहुंचाई गई । इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाते समय बालिका की मौत हो गई थी । 
उसने और बताया कि छात्रा की पढ़ाई-लिखाई का सारा खर्च मुख्य अभियुक्त शाहिद स्वयं ही देता था।  शादीशुदा मुख्य अभियुक्त से शादी करना चाहती थी। इसलिए इन बातों से परेशान शाहिद ने बुलाकर छात्रा को गंभीर चोटें पहुंचाई और  उसकी मौत हो गई।
 छात्रा से बातचीत करने वाले दो मोबाइल फोन भी बरामदगी की गयी हैं पुलिस ने रिमांड पूरा होने के बाद मुख्य अभियुक्त को न्यायालय सुपुर्द कर दिया।
बताते चलें 29 सितंबर को गैसड़ी कोतवाली क्षेत्र में 22 वर्षीय छात्रा के साथ चाचा-भतीजा व अन्य ने सामूहिक गैंगरेप किया था।
 दुष्कर्म के दौरान छात्रा की पिटाई भी की गयी थी। उसी रात को छात्रा की मौत हो गई थी। इससे संबंधित चार लोगों को आरोपी बनाते हुये जेल भेजा गया था ।। गैंगरेप के मुख्य आरोपी शाहिद और एक अन्य को 30 घंटे तक थाने में बैठाए रखा गया ।इस दौरान इनसे ठीक ढंग से पूँछ तांछ भी नहीं हो सकी भी । हाथरस काण्ड की चर्चा के बीच इन आरोपियों के जेल जाने के बाद मामला काफी हाई प्रोफाइल हो गया।
  सीओ राधारमण सिंह ने अभियुक्तों को रिमांड पर लेकर विवेचना के  लिए न्यायालय में प्रार्थना पत्र डालाथा जिन्हें स्वीकार करते हुये 20घंटे के पुलिस रिमाण्ड पर दे दिया गया । मुख्य अभियुक्त शाहिद को बुधवार रात नौ बजे बरूई नाला लेकर गई। जहाँ मामले से जुड़ा एक मोबाइल भी बरामद किया।
। गुरुवार सुबह 10 बजे गैसड़ी में पुलिस ने मुख्य अभियुक्त शाहिद की दुकान खुलवाई गई जहाँ से एक और मोबाइल व सिम कार्ड बरामद किए गए । प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी मोबाइल से अभियुक्त छात्रा से बात किया करता था। पुलिस की मानें तो अभियुक्त और छात्रा  के मध्य  प्रेम प्रसंग चल रहा था।यहीं नही दोनों के मध्य करीब एक साल से दोनों के बीच अवैध सम्बन्ध भी थे। 
शाहिद ही मृतका के पढ़ाई लिखाई व अन्य खर्च की बेवस्था करता था। लेकिन मृतका शादी केलिए लगातार दबाव बना रही थी जिससे शाहिद काफी परेशान हो चुका था इसका एक कारण और था कि  शाहिद पहले से ही शादीशुदा है और उसके तीन बच्चे हैं।
 घटना वाले दिन शाहिद ने योजनाबनाकर  छात्रा को अपने घर बुलाया और फिर शादी कि चर्चा होने लगी तो  शाहिद ने बालिका को  लात-घूसों से पीटना शुरू कर दिया।इससे गंभीर चोटिल हुयी छात्रा की आंत फटगई और  पर वह बेहोश होकर गिर गई। डरे शाहिद ने उसने भतीजे शाहिल को भेजकर डाक्टर को बुलवाया। चिकित्सक के इलाज करने से मना कर दिया तब  शाहिद ने दूसरे कम्पाउंडर को बुलवाया। कम्पाउंडर ने चिकित्सक की अनुपस्थिति में छात्रा को वीगो लगाकर इलाज किया । इसके बाद शाहिद ने एक रिक्शा चालक को बुलाकर  छात्रा को उसके घर तक भेज दिया ।
अनजाने में बालिका मर गई। 
मामला काफी हाई प्रोफाइल हुआ तो घटना मे पीड़िता के घर प्रदेश स्तर के अधिकारी मौके पर आये और हर स्तर से जाँच कि बात कहीं थी । 
अभियुक्त के 20 घंटे  रिमाण्ड के  बाद पुलिस ने उसे न्यायालय वापस भेज  दिया है । 
अभियुक्त शाहिद ने  मामले मे अपनी संलिप्तता स्वीकार ली है मामला दुष्कर्म की घटनाभी सिद्ध होता है अब आगे क्या निर्णय होता है यह न्यायालय के अधीन है  । 
उमेश चन्द्र तिवारी 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने