आगामी 31 अक्टूबर 2020 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस‘‘ के रूप में मनाए जाने हेतु दिशा-निर्देश जारी प्रौद्योगिकी एवं अभिनव साधनों के माध्यम से राष्ट्रीय एकता दिवस के उद्देश्य को जन-जन तक पहुंचाया जाए


 लखनऊ: दिनांक 28 अक्टूबर, 2020
उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी 31 अक्टूबर 2020 को राष्ट्रीय एकीकरण के अवसर पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस‘‘ के रूप में पूरे उत्साह, उमंग एवं कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अंतर्गत मनाए जाने के संबंध में प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्त एवं समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र जारी किया है।

       यह जानकारी भाषा विभाग के प्रमुख सचिव श्री जितेन्द्र कुमार ने आज यहां दी । उन्होंने बताया कि इस वर्ष दिनांक 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस को मनाया जाने के लिए शपथ ग्रहण कार्यक्रम में राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ का पाठ कराया जाएगा । उन्होंने बताया कि कोविड-19  महामारी के प्रसार के दृष्टिगत इस वर्ष राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर पूर्व वर्षों की भांति ‘‘रन फॉर यूनिटी‘‘ के स्थान पर प्रौद्योगिकी एवं अभिनव साधनों के माध्यम से राष्ट्रीय एकता दिवस के उद्देश्य को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।
प्रमुख सचिव, श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा यह भी निर्देश दिए गए हैं कि एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावनाओं को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों तथा अन्य एजेंसियों द्वारा 31 अक्टूबर 2020 की शाम को मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर का पावन दिवस न केवल राष्ट्रीय एकीकरण के शिल्पकार सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती के रूप में बल्कि राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी पूरे देश में हर्षाल्लास के साथ मनाया जाता है। यह भारत की सुरक्षा, एकता और अखण्डता को मजबूत करने एवं अक्षुण्ण बनाए रखने की अपनी प्रतिबद्धता को और अधिक सुदृढ़ करने का एक उत्तम अवसर है।
राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में निम्नवत् शपथ का पाठ ग्रहण कराया जाएगाः-

‘‘ मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं, जिसे सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूं।‘‘

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने