शहर में नवरात्र का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। कई भक्त ऐसे हैं जो 9 दिनों का उपवास रख कर मां की अराधना में जुटे हैं। भारतीय सभ्यता व संस्कृति में उपवास का खास महत्व है। नवरात्र में जो लोग शुरू से उपवास रखते आ रहे हैं उन्हें भी इस कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को ध्यान में रखते हुए कुछ सावधानी भी बरतने की जरूरत है। ऐसे में ऐसे फूड का चयन आवश्यक है, जो कार्बोहाइड्रेट देने के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाए। वहीं, जो कोरोना महामारी से ठीक हुए लोग हैं, उन्हें डॉक्टर व्रत रखने से बचने की सलाह दे रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि नवरात्र में कुछ लोग तो बिना पानी पिए उपवास रखते हैं, लेकिन यदि सावधानियां नहीं बरती जाए तो व्रत रखना आपको महंगा पड़ सकता है।

 

उपवास के दौरान जंक फूड से बनाए दूरी

मेट्रो अस्पताल की डाइटिशियन डॉ. वीना कुमारी ने बताया कि उपवास रखने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। चाहे धार्मिक कारण से उपवास करें या आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, दोनों ही स्थिति में आपके स्वास्थ्य पर समान प्रभाव पड़ता है। इस समय कोरोना के चलते लगातार होने वाली मौत का मुख्य कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है। ऐसे में लोगों के लिए सेहत से जुड़ी सभी गतिविधियों में सावधानियां रखना अति आवश्यक है।
डॉ. वीना कुमारी ने सलाह दी है कि जो लोग डायबिटीज व किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त है उन्हें उपवास नहीं रखना चाहिए। अन्य लोगों को उपवास के दौरान जंक फूड से दूरी बनानी चाहिए। समय समय पर ज्यादा से ज्यादा फलाहार और तरल पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि हल्का और कम तेल के खाना आसानी से पच जाता है। उपवास खोलने के दौरान हल्का भोजन ही लें। इसके अलावा व्रत के दौरान अत्यधिक शारीरिक मेहनत वाले कार्यों को करने से बचे, ताकि कैलोरी जल्दी खर्च न हो। इस दौरान मानसिक रूप से भी तनाव मुक्त रहने का प्रयास करें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने