कोतवाल नानपारा को हुए लाइन हाजिर 


बहराइच कोतवाली क्षेत्र नानपारा में जैसे ही निरीक्षक देवेंद्र कुमार श्रीवास्तव की तैनाती हुई ऐसा लगा कि एकदम से अपराधों की बाढ़ आ गई। अवैध रूप से उगाही का खेल बड़े पैमाने पर शुरू हो गया।
और जराईम पेशा लोगों की तो जैसे चांदी हो गई। इनकी तैनाती से ही कसाई टोला के कसाई समुदाय के लोग पीड़ित होने लगे कई बार मामला प्रकाश में आया कि पुलिसकर्मी कसाई समुदाय को बेवजह मांस काटकर बेचने का आरोप लगा कर महीना मांग रहे हैं।
एक के घर में तो चोरी करते हुए घरवालों ने तीन चोरों को पकड़ा तो उन चोरों ने बयान दिया कि दो सिपाहियों ने यहां पर चोरी करने के लिए भेजा था।
और एक बड़ा चाकू भी पुलिस वालों ने दिया था उस प्रकरण में पुलिस की काफी फजीहत हुई और चोरों को बचाने के लिए कोतवाली प्रभारी ने पीड़ित परिवार को ही निशाने पर लिया की इनको पकड़कर मारा क्यों अब वह बेचारे डर गए।
कोतवाल महोदय ने सुलहनामा लिखवा लिया। मासूपुर ग्राम में एक व्यक्ति के घर में एक व्यक्ति के घर में दबंग घुस गए और गृह स्वामी को बुरी तरह से और तलवार आदि से मारा पीटा।
मगर उसमें भी कोतवाल साहब ने कोई कार्यवाही नहीं की।
ताजा मामला 20 अक्टूबर का है ग्राम रमगढ़ी में एक बुजुर्ग को दबंगों ने पीट-पीटकर मार दिया।
जबकि विवाद शुरू होते ही पत्रकार जिब्राइल खान ने 20 मिनट पहले कोतवाल को  विवाद की जानकारी दी मगर पुलिस मौका ए वारदात पर पहुंचने की बजाए हाईवे पर खड़ी थी। और हत्या आरोपी ग्राम प्रधान से फोन पर संपर्क में थे। प्रधान ने पुलिस वालों से बोला था कि जब आपको बुलाया जाएगा तब आपको आना है।
और हत्या होने के बाद ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। सूत्रों के मुताबिक दोषी ग्राम प्रधान और एक पूर्व प्रधान को कोतवाल साहब बचाने में लगे हुए थे।
मुख्य तीन आरोपियों को पुलिस अभी तक गिरफ्तार नहीं कर पाई है। या गिरफ्तारी का प्रयास नहीं किया जा रहा है। पत्रकार जिब्राइल इंडियन रिपोर्टर्स एसोसिएशन के प्रदेश सचिव भी हैं।
एसोसिएशन के पदाधिकारी के रिश्तेदारों की हत्या पर। एसोसिएशन आंदोलित हो गया और उच्च अधिकारियों से संपर्क में था। प्रदेश अध्यक्ष राशिद अली ने तो पत्रकार के परिवार के साथ में न्याय ना होने पर आंदोलन की चेतावनी दे दी थी। और एसोसिएशन ने प्रदेश के डीजीपी और गृह सचिव से मिलने का मन बना लिया था। एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभय सिंह महासचिव जहांगीर खान ने रणनीति तैयार कर ली थी। इस प्रकरण को लेकर देश के सभी प्रांतों में आंदोलन करने की रूपरेखा भी तैयार कर ली थी। आखिर पुलिस अधीक्षक बहराईच महोदय को लापरवाह कोतवाल पर कार्यवाही करनी पड़ी।

राम कुमार यादव 
बहराइच 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने