जिले मे शिक्षा के क्षेत्र मे अपनी अलग पहचान बना चुके  प्राथमिक विद्यालय कोइलिहा के शिक्षक ब्रजेश कुमार द्विवेदी लगातार नये प्रयोगों के चलते चर्चा मे बने रहते हैं । 
नवाचार शिक्षा हो , पढ़ाने के नए तरीके स्कूलों की साफ सफाई हो या विद्यालय के लिए नियमितता  जिले के कुछ ऐसे शिक्षकों ने  निश्चित ही सरकारी शिक्षकों पर लगने वाले तरह तरह के आरोपों को दरकिनार करते हुए ये साबित किया है कि संसाधनों के अभाव और     तंत्र के इस बुरे दौर मे नियत साफ हो तो कुछ भी संभव  है । 
शिक्षक ब्रजेश द्विवेदी ने जिले मे नवाचार शिक्षा के क्षेत्र मे बेहतरीन कार्य किया है इसके लिए जनपद मण्डल और प्रदेश स्तर पर सम्मानित हो चुके हैं । द्विवेदी जी बच्चों को और सरल व सहज तरीके से पढ़ने की अलग विधान पर काम कर रहे हैं । यूट्यूब पर इनके प्रेरक शिक्षण तकनीकि उपलब्ध हैं ।
शिक्षा से अलग द्विवेदी जी ने एक नया कार्य किया है । प्रदेश देश और विश्वभर मे अपनी अलग पहचान रखने वाले देवीपाटन शक्तिपीठ मन्दिर की अधिष्ठात्री देवी मा भगवती देवी पटेश्वरि माता पर इन्होंने एक पटेश्वरि चालीसा और पटेश्वरि आरती संग्रह लिखकर मां पाटन वाली पर आस्था रखने वाले भक्तों को अनुपम भेंट दी है । इसकी करीब दो हजार से अधिक प्रतियां निःशुल्क वितरित कर चुके हैं । अपनी इस कृति की पहली प्रति इन्होंने पाटन माता शक्तिपीठ के महंत मिथलेश दास योगी जी को देकर वितरण का श्रीगणेश किया था । इनके इस कृति से लोगों को भक्ति का एक नया माध्यम माना जारहा है । इन्होंने बीएसए रामचन्द्र,  डीसी निरंकार पाण्डेय, ,  एन के सिंह , आशुतोष मिश्रा, अनूप श्रीवास्तव,  आभा त्रिपाठी , डी सी मोहित देव त्रिपाठी सहित अन्य शिक्षकों और अधिकारियों को इसकी प्रति भेंट कर चुके हैं सबने इनके सक्रियता और नये प्रयोगों लगन की सराहना की है ।  तथा  देवीपाटन चालीसा व देवीपाटन आरती यूट्यूब पर उपलब्ध है जिसे यूट्यूब पर देवीपाटन चालीसा या देवीपाटन आरती सर्च कर देख सकते है






उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
 बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने