सड़क सुरक्षा सप्ताह के चैथे दिन लखनऊ में प्रदूषण वाहनों की चेकिंग
तथा प्रदूषण जांच केन्द्रों का निरीक्षण
कुल 86 वाहनों का किया गया चालान
लखनऊ: 08 अक्टूबर, 2020

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की तरफ से बनाये जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आज सड़क सुरक्षा सप्ताह के चतुर्थ दिन जनपद लखनऊ में प्रदूषण वाहनों की चेकिंग तथा प्रदूषण जांच केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कुल 86 वाहनों का चालान भी किया गया।
यह जानकारी सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) श्री योगेन्द्र यादव ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जिन 86 वाहनों का चालान किया गया है उसमें प्रदूषण के 18, सीटबेल्ट/हेलमेट के 42 एवं 26 चालान अन्य अभियोगों में किये गये हैं। इसके साथ ही लिफलेट्स एवं पम्पलेट्स का वितरण कर लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने हेतु जागरूक भी किया गया। उन्होंने बताया कि सम्भागीय निरीक्षक श्री जय सिंह एवं उमेश कुमार सिंह द्वारा जनपद के 12 ड्राइविंग स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों को वाहनों का नियमित मेंटेनेंस कराने, ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल के वाहनों पर चालक का नाम लिखा जाना, यातायात संबंधी चिन्हों को भलीभांति प्रदर्शित करने एवं शिक्षार्थियों को दिए जा रहे प्रमाण पत्रों को निर्धारित फारमेट में होने की आवश्यक जानकारी दी गयी। साथ ही इन नियमों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश भी दिए गये।
श्री यादव ने बताया कि समस्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वह कमियों को सुधार कर ही वाहन संचालन सुनिश्चित करें। आगे भी समस्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों की जांच करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के पांचवें दिन कल 09 अक्टूबर को ‘‘सेव लाइफ फाउण्डेशन’’ द्वारा आनलाइन ड्राइविंग ट्रेनिंग दी जायेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने