मिर्जापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत जिले के 492 सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण किया। साथ ही 308 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास भी किया। इसी के साथ ही जिले के 16 पंचायत भवनों का लोकार्पण एवं 88 पंचायत भवनों का शिलान्यास भी आनलाइन किया गया। इस अवसर पर एनआईसी में प्रदेश के ऊर्जा राज्य मंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, विधायक मझवां सुचिस्मिता मौर्य, विधायक छानबे राहुल प्रकाश, मण्डलायुक्त प्रीति शुक्ला, जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल, मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह, उप निेदेशक पंचायत एके शाही, विकास खण्ड के ग्राम पंचायत कठेरवा की ग्राम प्रधान सपना सिंह के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रही।
ग्राम प्रधान सपना सिंह ने दी कार्यों की जानकारी
मिर्जापुर। मुख्यमंत्री ने सीखड़ विकास खंड के कठेरवा की प्रधान सपना सिंह से आनलाइन संवाद भी किया। सपना सिंह ने उनको अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र में कराए कार्यों की जानकारी दी। सपना सिंह ने बताया कि सामुदायिक शौचालयों के निर्माण, गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत् प्रवासी मजदूरों को रोजगार आदि की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक 20 घंटों पर पालीथीन बैंक एवं महामारी के दौरान गंदे कपडे के प्रयोग हेतु इंसीनरेटर, प्रत्येक हैण्डपम्पों के गंदे पानी के निस्तारण हेतु सोकपिट, गांव के निकलने वाले ठोस कचरे को इकट्ठा करकने के लिये कूड़ा कलेक्शन, घर तथा प्रत्येक घरों से कूडा उठाने की व्यवस्था, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा सामुदायिक शौचालय के रख रखाव एवं मनरेगा के अन्तर्गत कैटल शेड, गोट शेड, एवं प्रत्येक घरों में इज्जत घरों के निर्माण के साथ ही साथ स्नान गृह के निर्माण के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तीकरण के क्रम में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्य हेतु उन्हें बधाई दिया तथा भविष्य में इस तरह के कार्य करने के लिये उन्हें प्ररित भी किया।
इस अवसर पर शासन द्वारा ग्राम पंचायत बरकछा में निर्मित सामुदायिक शौचालय, ग्राम पंचायत ककरद में जनपद का ही बल्कि नहीं प्रदेश का निर्मित माडल सामुदायिक शौचालय एवं ग्राम पंचायत रायपुर पोख्ता, में मुख्यमंत्री पुरस्कार योजना के अन्तर्गत मरम्मत कराये गये पंचायत भवनों पर बनायी गयी फिल्म भी पूरे प्रदेश में दिखायी गयी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने