ग्रेटर नोएडा:

सरकार के आदेश के क्रम में जिले के कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूलों में आफलाइन कक्षाओं का संचालन सोमवार से शुरू हो गया। स्कूलों में छात्रों ने पूरी सुरक्षा के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मास्क, शारीरिक दूरी, सैनिटाइज आदि नियम का पालन किया गया। दोस्तों से मिलकर छात्र खुश दिखे।

लाकडाउन के बाद से स्कूलों में ताले लटक रहे थे। घर बैठकर छात्र आनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे थे।

पिछले कुछ माह के दौरान शर्तों के साथ भी चीजें खुल गई थीं, लेकिन स्कूल बंद चल रहे थे। आदेश के बाद ज्यादातर स्कूल सोमवार से खुल गए। अभिभावक की अनुमति के बाद छात्र स्कूल पहुंचे। स्कूल में उपस्थिति दर्ज कराने के मामले में यूपी बोर्ड के छात्रों ने सीबीएसई के छात्रों को काफी पीछे छोड़ दिया। ज्यादातर स्कूल प्रबंधन ने छात्रों के पहुंचने से पूर्व कक्षा को सैनिटाइज कराया। स्कूल पहुंचने वाले ज्यादातर छात्र मुंह पर मास्क पर हाथ में ग्लब्स लगाए थे। स्कूल के मुख्य गेट पर थर्मल स्कैनर से जांच के बाद ही छात्रों को प्रवेश दिया गया। हाथों को सैनिटाइज करने के बाद छात्र कक्षा में पहुंचे। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए एक कक्षा में 10 से 15 छात्रों को ही बैठाया गया। आफलाइन के साथ ही स्कूल में आनलाइन पढ़ाई भी हुई। जिला विद्यालय निरीक्षक नीरज पांडे के नेतृत्व में टीम ने विभिन्न स्कूलों में पहुंचकर औचक निरीक्षण किया गया। जांच के दौरान व्यवस्था संतोषजनक मिली।
रायन, डीपीएस, सेंट जोसफ, जेपी इंटरनेशनल सहित अन्य स्कूल सोमवार से नहीं खुले। उम्मीद है एक-दो दिन में सभी स्कूलों में शर्तों के साथ पढ़ाई शुरू हो जाएगी। अभिभावक द्वारा दी गई अनुमति के बाद भी कुछ स्कूल में छात्रों ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराई। वर्जन..

स्कूलों में पहुंचकर छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। नियमों के साथ आफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। जो स्कूल अभी नहीं खुले हैं, उनमें भी जल्द कक्षाओं का संचालन शुरू होगा।

नीरज पांडे, जिला विद्यालय निरीक्षक लंबे समय बाद स्कूल पहुंचकर अच्छा लगा। दोस्तों व शिक्षकों से मुलाकात हुई। अब कोरोना संक्रमण से सुरक्षा का पालन करते हुए आफलाइन पढ़ाई की जाएगी।

-मोहित, छात्र आफलाइन पढ़ाई ज्यादा अच्छी है। उम्मीद है दूसरे दोस्त भी जल्द ही कक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

-कृतिका, छात्रा

हिन्दी संवाद के लिए श्री अभिषेक शर्मा की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने