उत्तर प्रदेश चिकित्सा शिक्षा विभाग मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु हरसंभव व्यवस्था सुनिश्चित करा रहा है। प्रदेश के 52 राजकीय एवं निजी चिकित्सा महाविद्यालयों संस्थानों में संचालित विभिन्न कोविड अस्पतालों में 16 हजार से अधिक बेड की व्यवस्था की जा चुकी है। मरीजों को समुचित उपचार उपलब्ध कराए जाने के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग में बेड्स की संख्या को और अधिक बढ़ाए जाने का प्रयास निरंतर जारी है।

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा, डॉ0 रजनीश दूबे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत 26 लेवल-2 कोविड अस्पतालों में लगभग 7200 तथा 26 लेवल-3 कोविड अस्पतालों में लगभग 8900 बेड्स उपलब्ध हैं। इनमें लेवल-2 कोविड अस्पतालों में लगभग 1288 तथा लेवल-3 कोविड अस्पतालों में लगभग 2330 कुल 3600 से अधिक आई0सी0यू0 के बेड्स उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि माह सितंबर के अंत तक चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों में लगभग 80 प्रतिशत मरीज उपचार के उपरांत स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन की निर्बाध उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रत्येक अस्पताल में कोविड मरीजों हेतु कम से कम 03 दिन का ऑक्सीजन बैकअप सुनिश्चित किया जा रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने