बहराइच // बुधवार शाम को 6:00 बजे नानपारा तहसील में उप जिलाधिकारी सूरज पटेल(IAS) कीअध्यक्षता में पराली/ पुआल के संबंध में एक आवश्यक मीटिंग बुलाई गई  जिसमें उक्त दिशा निर्देश प्राप्त हुए.....
  1- समस्त सचिव दिनांक 28, 29 व 30 को अपनी तैनाती की ग्राम पंचायत में रात्रि प्रवास करेंगे और उसका फोटो10 बजे रात में ग्रुप में भेजेगें ।
2- सभी सचिव कल सुबह अपनी तैनाती की समस्त ग्राम पंचायतों में पराली के संबंध में माइक से अलाउंस कराते हुए फोटो और वीडियो ग्रुप में भेजेंगे ।
3- समस्त सचिव अभी अपनी तैनाती की ग्राम पंचायतों में सफाई कर्मचारियों व रोजगार सेवक को फोन कर दें कि वह सुबह जिन किसानों के खेतों में पराली मौजूद है उनकी सूची तैयार करवाते हुए कल 12:00 बजे तक सूची अवश्य रूप से जिसका विवरण ,नाम, पिता का नाम, खेत/स्थान जहां पर प्रणाली मौजूद है, ढेर की संख्या, किसान का मोबाइल नंबर विकास खंड कार्यालय में सहायक विकास अधिकारी पंचायत को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें
4- जिन किसानों के पास अतिरिक्त पराली उनके खेत में मौजूद है और वह उसे हटाना चाहते हैं तो यह सचिव की जिम्मेदारी है कि प्रधानगणों से संपर्क करते हुए ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से उस पराली को पास के किसी गौशाला में भेज सकते हैं उसमें आने वाले खर्च को  राज्य वित्त की धनराशि  से भुगतान कर सकते हैं ।
4- यदि कोई किसान अपनी पराली बेचना चाहता है तो वह विपुल इंडस्ट्रीज आसाम रोड जिओ धर्म कांटा आसाम रोड  हुसैनपुर गांव जो कि रामरतन अग्रवाल जी-9415036952 की है वहां पर ₹150 प्रति कुंतल के हिसाब से तुरंत बेंच कर नगद पैसा प्राप्त कर सकते हैं ।
    
     सभी सचिव यह सुनिश्चित कर लें किसी भी ग्राम पंचायत में कोई भी किसान पराली ना जलाएं पराली जलाए जाने पर संबंधित प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव, लेखपाल के विरुद्ध तत्काल एफ आई आर दर्ज कराए जाने का आदेश है इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करें। 

रामकुमार यादव 
बहराइच 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने