आज दिनांक 3/9/2020 को उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की मंडोला विहार योजना से प्रभावित मंडोला समेत 6 गांव के किसानों का धरना जारी रहा । आज जिला अधिकारी की अध्यक्षता में किसान प्रतिनिधियों के साथ वार्ता हुई जो सुबह 11 बजे सुरु हुई ओर एक बजे तक चली थी मुआवजे सम्बन्धी सभी बिंदुओं पर चर्चा हुई।  जिला अधिकारी ने  किसानों की अधिग्रहीत जमीन के मुआवजे को बढ़ाकर दिए जाने की मांग पर सहमति बनाने के लिए हर सम्भव मदद का भरोसा दिया और किसी सार्थक परिणाम तक पहुंचने के उद्देश्य से कल दिनांक 4/9/2020 को सुबह 11 बजे भी जिलाधिकारी किसान प्रतिनिधियों के साथ वार्ता करेंगे । 

किसान प्रतिनिधियों ने परिषद के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि 1998 के बाद  अधिग्रहीत जमीन  में परिषद के अधिकारियों ने बिल्डरों व अपने सगे संबंधियों को जमीन दिलवाई थी अधिग्रहण की प्रक्रिया में देरी होने के कारण बिल्डरों व अधिकारियों के सगे संबंधियों ने खरीदी हुई जमीन में अवैध रूप से छोटे छोटे प्लाट के रूप में जमीन को बेच दिया छोटे प्लाट होने की स्थिति में उन प्लॉट होल्डरों के दाखिल खारिज नहीं हुए तय मुआवजा भी बिल्डरों व अधिकारियों के सगे संबंधियों ने उठा लिया जिनकी इस योजना की 2614 एकड़ जमीन में लगभग 60 से70 प्रतिशत की हिस्सेदारी है पुश्तैनी काश्तकारो का प्रतिशत कम होने की वजह से ये लोग मुआवजा बढ़ाने संबंधी मांगों को नाजायज ठहराने का प्रयास करते है और असत्य कथन  के आधार पर अधिकारियों को बरगलाने का काम करते है यदि अधिग्रहण की प्रक्रिया की गहनता से जांच की जाए तो कई अधिकारियों की संलिप्तता उजागर हो जाएगी । 

इस पर जिला अधिकारी ने किसान प्रतिनिधियों को कहा कि यदि ऐसा है तो मै इसकी जांच भी कराऊंगा जो दोषी पाया गया उस पर कार्यवाही भी सुनिश्चित होगी।
वार्ता में जिलाधिकारी , अपर जिला अधिकारी ( भू अर्जन ) व परिषद के अधीक्षण अभियंता एवं सभी खंडो के अधिशासी अभियंता मौजूद रहे ।
किसान प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व व पूर्व सांसद एवं जदयू महासचिव  के० सी ०त्यागी के प्रतिनिधि के रूप में महेंद्र सिंह त्यागी रहे। वार्ताकारों में मुख्य रूप से नीरज त्यागी,विनोद त्यागी, मास्टर जुगेंद्र त्यागी टेकचंद त्यागी, ब्रजमोहन ,चरण सिंह ,रामनरेश त्यागी मौजूद रहे ।

नीरज त्यागी 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने