अन्तर्राष्ट्रीय गणित सम्मेलन का तीसरा दिन

गणित क्विज एवं पजल में जोरदार 

प्रतिभा प्रदर्शन किया प्रतिभागी छात्रों ने

लखनऊ, 2 दिसम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड ‘मैथलेटिक्स-2023’ का तीसरा दिन बेहद दिलचस्प रहा। सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आज जहाँ एक ओर विभिन्न देशों से पधारे बाल गणितज्ञों ने गणित क्विज एवं पजल प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का भरपूर प्रदर्शन किया तो वहीं दूसरी ओर मैथमेटिक्स गेम्स में दिलचस्प व ज्ञानवर्धक नजारा प्रस्तुत किया। इस अन्तर्राष्ट्रीय गणित ओलम्पियाड में नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे छात्र गणित की विभिन्न विधाओं में अपने ज्ञान का प्रदर्शन कर रहे हैं।

‘मैथलेटिक्स-2023’ के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का सिलसिला ग्रुप-सी की मैथ्सकैटर्स (क्विज) प्रतियोगिता से हुआ। आज इस प्रतियोगिता का सेलेक्शन राउण्ड सम्पन्न हुआ, जिसके उपरान्त टाॅप 10 टीमें फाइनल राउण्ड में अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहरायेंगे। बड़ी उत्सुकता से प्रतिभागी छात्रों ने इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया और अपने अन्दर छिपी गणित की समझबूझ का उपयोग करते हुए कड़ी प्रतिस्पर्धा की। आज के प्रमुख आकर्षणों में नंबर निंजा (मैथ्स गेम्स) प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड रहा। कक्षा-3 व 4 के छात्रों के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। यह प्रतियोगिता दो राउण्ड में सम्पन्न हुई तथापि आज फाइनल राउण्ड में 15 छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार के दिलचस्प खेलों के माध्यम से छात्रों ने गणित में अपनी महारत सिद्ध की। मैथडोकू (पजल) प्रतियोगिता में देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग किया। आज इस प्रतियोगिता का सेलेक्शन राउण्ड सम्पन्न हुआ। चयनित छात्र कल फाइनल राउण्ड में अपनी गणित प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय गणित सम्मेलन कल सम्पन्न हो रहा है। कल 3 दिसम्बर, रविवार को अपरान्हः 3.00 बजे मैथलेटिक्स-2023 का ‘समापन एवं पुरस्कार वितरण’ समारोह सी.एम.एस. कानपुर रोड में आयोजित हो रहा है जिसमें देश-विदेश के विजयी प्रतिभागियों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। इससे पहले, प्रातःकालीन सत्र में प्रातः 10.00 बजे से काॅन्फैबुलर्स (वाद-विवाद) प्रतियोगिता, मैथ्सकैटर्स (क्विज) प्रतियोगिता एवं मैथडोकू (पजल) प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड आयोजित किया जायेगा।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने